Vijaypura Fort Shrimadhopur Sikar


vijaypura fort shrimadhopur sikar, vijaipura fort, vijaypura fort sikar, vijaipura fort sikar, vijaipura garh sikar, vijaypura garh sikar, vijaypura shrimadhopur, vijaipura sikar, historical landmark in sikar, heritage in sikar, forts in sikar, forts in rajasthan


विजयपुरा गढ़ श्रीमाधोपुर सीकर - राजस्थान की पहचान ऐतिहासिक धरोहरों की वजह से सम्पूर्ण भारत में है. यहाँ पर हर तीस चालीस किलोमीटर की दूरी पर कोई न कोई महल, गढ़ या किला बना हुआ है.


सीकर जिला भी इस क्रम में राजस्थान के किसी अन्य जिले से पीछे नहीं है. आज हम आपको सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे के पास में स्थित विजयपुरा के गढ़ के सम्बन्ध में बताते हैं.

Location of vijaypura fort


यह गढ़ श्रीमाधोपुर रेल्वे स्टेशन से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. एक बड़ी हवेली जितने आकार का यह गढ़ रेत के टीले के ऊपर बना हुआ है.

बताया जाता है कि इस गढ़ में विजयपुरा के जागीरदार का निवास था. आस पास के कई गाँव इस जागीरदार के अधिकार क्षेत्र में आते थे. अब यह गढ़ काफी जर्जर हालत में है. इसके अन्दर प्रवेश करने पर सामने एक चौक बना नजर आता है.

Vijaypura fort history and architecture


इस चौक के एक तरफ शायद किसी ने खजाने के लालच में खुदाई की है. चौक के चारों तरफ कमरे बने हुए हैं जिनमे से कुछ पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. सीढ़ियों से ऊपर जाने पर पीछे की तरफ कुछ भव्य कमरे बने हुए हैं.

vijaypura fort shrimadhopur sikar

एक कमरे में सुन्दर झरोखा बना हुआ है तथा दीवारों पर नीचे की तरफ बेल बूँटे आदि बने हुए हैं. ऊपर के कमरों में शायद इस गढ़ की मालकिन का निवास रहा होगा.

जैसे कि अधिकांश गढ़ चूने और पत्थर के बने होते हैं ठीक उसी प्रकार इस गढ़ के निर्माण में भी चूने और पत्थर का ही उपयोग किया गया है. यह दुर्भाग्य की बात है कि राजस्थान के अधिकांश छोटे बड़े गढ़ों का लिखित इतिहास मौजूद नहीं है.


उपेक्षा के कारण जिस प्रकार इन गढ़ों की दुर्दशा हो रही है ठीक उसी प्रकार इनके प्रमाणिक इतिहास की भी कोई जानकारी नहीं है.

Why should visit vijaypura fort?


यह गढ़ श्रीमाधोपुर कस्बे के इतना निकट है लेकिन फिर भी श्रीमाधोपुर के अधिकाँश निवासियों को इसके विषय में पता तक नहीं है. अगर आप ऐतिहासिक धरोहरों को निकट से देखने में रुचि रखते हैं तो आप इसे एक बार देख सकते हैं.

About Author

ramesh sharma

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Search Anything in Shrimadhopur
Follow Us on Twitter
Follow Us on Facebook

Disclaimer

इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Shrimadhopur के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Shrimadhopur उत्तरदायी नहीं है.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

smpr app domain and web hosting service