नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उपेक्षित शिक्षक

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उपेक्षित शिक्षक - 29 जुलाई 2020 की संध्या का आग़ाज व्हाट्सएप मैसेजों और समाचार चैनलों पर नई शिक्षा नीति की घोषणा के साथ हुआ.

पौराणिक कथा - रक्षा-सूत्र का पुराणों में महत्व

पौराणिक कथा - रक्षा-सूत्र का पुराणों में महत्व - सतयुग में विरोचन नाम का एक अत्यंत क्रूर एवं निर्दयी राक्षस था. उसके एक पुत्र हुआ, जिसका नाम उसने बलि रखा.

आखिर इतने लोकप्रिय कैसे हैं नरेन्द्र मोदी

आखिर इतने लोकप्रिय कैसे हैं नरेन्द्र मोदी - प्रधानमंत्री मोदी भारत के सबसे अधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक हैं. ये आपदा को अवसर में बदलने का माद्दा रखते हैं.

स्वामी विवेकानंद की खेतड़ी नरेश अजीत सिंह से आत्मीयता

स्वामी विवेकानंद की खेतड़ी नरेश अजीत सिंह से आत्मीयता - आध्यात्मिक शक्ति, ज्ञान व आकर्षक व्यक्तित्व के धनी स्वामी विवेकानंद सरस्वती का राजस्थान के शेखावाटी इलाके से गहरा संबंध रहा है.

युवा शक्ति की प्रेरणा हैं स्वामी विवेकानंद के विचार

युवा शक्ति की प्रेरणा हैं स्वामी विवेकानंद के विचार - स्वामी विवेकानंद 12 जनवरी, 1863 को कलकत्ता (अब कोलकाता) के गौरमोहन मुखर्जी स्ट्रीट के एक कायस्थ परिवार में विश्वनाथ दत्त के घर में जन्मे नरेंद्रनाथ दत्त (स्वामी विवेकानंद) को हिंदू धर्म के मुख्य प्रचारक के रूप में जाना जाता है.

लोकतंत्र में सभी की भागीदारी और जवाबदेही सुनिश्चित हो

लोकतंत्र में सभी की भागीदारी और जवाबदेही सुनिश्चित हो - किसी भी राष्ट्र अथवा राज्य के चहुंमुखी विकास में संदर्भित संस्था के अनेक आधिकारिक, अनाधिकारिक तथा अन्य छोटे समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

कोरोना काल में टेक्नोलॉजी का अमिट योगदान

कोरोना काल में टेक्नोलॉजी का अमिट योगदान - कोरोनावायरस से फैली वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण हमारे जीने का तरीका ही बदल गया। कोविड-19 ने लाइफस्टाइल और सोच में बहुत बड़ा परिवर्तन कर दिया।

कोविड-19 के दौरान बदलता हमारा जीवन

कोविड-19 के दौरान बदलता हमारा जीवन - आज के इस अत्याधुनिक युग में तकनीक व प्रौद्योगिकी के निरंतर बढ़ते विकास ने मानव के जीवन को नए आयाम प्रदान किए हैं.

कोरोना वायरस इन सतहों पर रहता है जिन्दा

कोरोना वायरस इन सतहों पर रहता है जिन्दा - सम्पूर्ण विश्व इस समय कोरोना वायरस से फैली कोविड 19 नामक संक्रामक बीमारी से भयाक्रांत होने के साथ-साथ अलग थलग पड़ा हुआ है.

वर्तमान समय में स्वामी विवेकानंद के मूल्यों की आवश्यकता

वर्तमान समय में स्वामी विवेकानंद के मूल्यों की आवश्यकता - कल भारतीय महान दार्शनिक एवं चिंतक स्वामी विवेकानंद (12 जनवरी 1863 - 4 जुलाई 1902) की 146वीं जन्मतिथि है।

ब्रिटिश चुनाव में भारतीयों की भूमिका

ब्रिटिश चुनाव में भारतीयों की भूमिका - हाल ही में संपन्न हुए, ब्रिटेन के बहुप्रतीक्षित और ऐतिहासिक आम चुनावों के परिणामों ने एक बार फिर तमाम राजनीतिक पंडितों और पर्यवेक्षकों के बीच एक नए राजनीतिक अध्याय की बहस को जन्म दिया.

श्रीमाधोपुर के रोडवेज बस स्टैंड में प्रमुख समस्याएँ

श्रीमाधोपुर के रोडवेज बस स्टैंड में प्रमुख समस्याएँ - श्रीमाधोपुर के प्रमुख मुद्दे नामक श्रंखला के दूसरे भाग में हम रोडवेज बस स्टैंड पर व्याप्त समस्याओं के बारे में चर्चा करेंगे.

श्रीमाधोपुर में अतिक्रमण और ट्रैफिक जाम का मुद्दा

श्रीमाधोपुर में अतिक्रमण और ट्रैफिक जाम का मुद्दा - श्रीमाधोपुर कस्बे के निवासियों को रोजाना कई समस्याओं से जूझना पड़ता है जिनमे पेयजल, अतिक्रमण तथा ट्रैफिक जाम, सरकारी महाविद्यालय का अभाव, विरासतों के प्रति उदासीनता, कचियागढ़ खेल स्टेडियम के प्रति उदासीनता, सीवरेज तथा सार्वजनिक पार्क की कमी, आदि प्रमुख रूप से है.

नीरस दिवाली के बीच याद आती पुरानी यादें

नीरस दिवाली के बीच याद आती पुरानी यादें - इस बार दिवाली की रात को श्रीमाधोपुर के बाजारों में घूमने का मौका मिला तो बरबस ही लगभग बीस वर्ष पूर्व की दिवाली की याद ताजा हो उठी.

ऐसे बनते है मंडास्या के प्रसिद्ध समोसे

ऐसे बनते है मंडास्या के प्रसिद्ध समोसे - समोसा शब्द सुनकर ही बहुत से लोगों के मुँह में पानी आ जाता है. कुछ लोग तो नियमित रूप से समोसा खाते हैं.

मिट्टी के रावण से 55 फीट के रावण तक का अनूठा सफर

मिट्टी के रावण से 55 फीट के रावण तक का अनूठा सफर - दीपावली हिन्दुओं का सबसे प्रमुख त्यौहार है जिसे भारत में ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व में रहने वाले हिन्दू धर्मावलम्बी लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

श्रीमाधोपुर अजीतगढ़ स्टेट हाईवे की दुर्दशा

श्रीमाधोपुर अजीतगढ़ स्टेट हाईवे की दुर्दशा - श्रीमाधोपुर अजीतगढ़ स्टेट हाईवे इस क्षेत्र की जीवन रेखा है जो जयपुर दिल्ली हाईवे नंबर 48 को जयपुर सीकर हाईवे नंबर 52 के मध्य की दूरी को काफी कम करके एक शॉर्टकट का कार्य करते हुए सीधा जोड़ता है।

क्या आपने श्रीमाधोपुर के इस तालाब की सैर की है

क्या आपने श्रीमाधोपुर के इस तालाब की सैर की है - क्या आपने कभी किसी से श्रीमाधोपुर में स्थित तालाब के बारे में सुना है?