khatu shyamji prasad

प्रश्न :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम का बिजनेस मॉडल (Business Model) क्या है ?
उत्तर :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम वेबसाइट राजस्थान की ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्टरी तथा सर्च गाइड है जिस पर राजस्थान के सम्पूर्ण बिजनेस और प्रोफेशन की सूचना लिस्टिंग के रूप में जिलेवार उपलब्ध है।

श्रीमाधोपुर डॉट कॉम के माध्यम से राजस्थान का कोई भी बिजनेसमैन या प्रोफेशनल अपने बिजनेस या प्रोफेशन का विश्वव्यापी प्रचार-प्रसार कर सकता है। इस कार्य के लिए उनसे डायरेक्टरी में फीचर्ड लिस्टिंग, फीचर्ड कीवर्ड तथा वेबसाइट पर विज्ञापन के लिए शुल्क लिया जाता है।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव को क्या कार्य करना होगा मतलब जॉब प्रोफाइल (Job profile) क्या होगा ?
उत्तर :- प्रत्येक सेल्स एग्जीक्यूटिव का कार्य क्षेत्र निर्धारित होगा तथा उसे अपने निर्धारित कार्य क्षेत्र में ही कार्य करना होगा। उसे अपने निर्धारित कार्य क्षेत्र के व्यापारियों तथा पेशेवरों से मिलकर उनके व्यापार और पेशे के प्रचार के लिए वेबसाइट से जोड़ना है।

व्यापारियों तथा पेशेवरों को वेबसाइट से दो तरीके से जोड़ा जा सकता है, जिनमे पहला डायरेक्टरी में फीचर्ड लिस्टिंग एवं फीचर्ड कीवर्ड के रूप में तथा दूसरा वेबसाइट पर विभिन्न स्थानों पर विज्ञापन के रूप में होगा।

व्यापारियों तथा पेशेवरों के व्यापार या पेशे से सम्बंधित सम्पूर्ण डिटेल को डायरेक्टरी में लिस्टिंग के रूप में जोड़ा जाता है। डायरेक्टरी में फीचर्ड लिस्टिंग एवं फीचर्ड कीवर्ड के माध्यम से प्रचार किया जाता है। फीचर्ड लिस्टिंग एवं फीचर्ड कीवर्ड के लिए तय भुगतान लिया जाता है।

व्यापारियों एवं पेशेवरों से मिलकर उनके व्यापार और पेशे से सम्बंधित विज्ञापन लेने हैं जिन्हें वेबसाइट पर विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित किया जाएगा। इन विज्ञापनों के लिए भी तय भुगतान लिया जाता है।

Featured Listing Prices
Price of Advertisement

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव के लिए क्या-क्या योग्यताएँ होनी चाहिए?
उत्तर :- उमीदवार को किसी भी विषय में स्नातक होने के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा लिखने तथा समझने का ज्ञान, कंप्यूटर व इन्टरनेट का ज्ञान के साथ-साथ स्वयं के पास कंप्यूटर एवं इन्टरनेट की व्यवस्था होनी चाहिए। सेल्स एग्जीक्यूटिव का कार्य मुख्यतया फील्ड का होगा जिसके लिए उसके पास दुपहिया वाहन भी होना चाहिए।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव के लिए किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता है?
उत्तर :- चयनित सेल्स एग्जीक्यूटिव को एक पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (आधार कार्ड) तथा एक कैंसल चैक के साथ “सेल्स एग्जीक्यूटिव एप्लीकेशन फॉर्म” भरकर जमा करवाना होगा।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव की क्या-क्या जिम्मेदारियाँ (Responsibilities) हैं?
उत्तर :- सेल्स एग्जीक्यूटिव की निम्न जिम्मेदारियाँ है जिन्हें उसे ही पूर्ण करना है:

1. सेल्स एग्जीक्यूटिव को उसके निर्धारित क्षेत्र में व्यापारियों तथा पेशेवरों से मिलकर फीचर्ड लिस्टिंग तथा फ्री लिस्टिंग को डायरेक्टरी में पोस्ट करना है। इस कार्य के लिए व्यापारी तथा पेशेवर से लिस्टिंग से सम्बंधित सम्पूर्ण डिटेल्स इकठ्ठा करनी है। लिस्टिंग डायरेक्टरी में किस प्रकार पोस्ट करनी है, इस सम्बन्ध में उचित जानकारी दे दी जाएगी।

2. कस्टमर की मांग पर सेल्स एग्जीक्यूटिव को उनके लिए वर्ष में अधिकतम चार बार उनकी दी हुई फीचर्ड लिस्टिंग डिटेल्स को उनके अनुसार डायरेक्टरी में एडिट करना होगा।

3. कस्टमर्स से मिलने वाले पेमेंट को नियमित रूप से “Exams Trial Services” के निकटवर्ती बैंक अकाउंट में जमा करवाना होगा। बैंक अकाउंट की डिटेल्स इस प्रकार हैं:

बैंक का नाम – ICICI Bank Limited
अकाउंट होल्डर का नाम - Exams Trial Services
अकाउंट नंबर – 675905500146
अकाउंट टाइप – Current Account
एनईएफटी/ आईएफएससी कोड - ICIC0006759

4. सेल्स एग्जीक्यूटिव द्वारा जोड़ी, एडिट तथा डिलीट की गई लिस्टिंग की सम्पूर्ण जिम्मेदारी उसकी स्वयं की होगी।

5. सेल्स एग्जीक्यूटिव को अपने निर्धारित क्षेत्र के व्यापारियों एवं पेशेवरों से मिलकर उनके व्यापार और पेशे से सम्बंधित विज्ञापन लेने हैं। ध्यान रहे कि आपको लिस्टिंग एवं विज्ञापन सिर्फ अपने निर्धारित कार्य क्षेत्र से ही लेने हैं अगर ये किसी अन्य एसोसिएट के कार्य क्षेत्र से सम्बंधित पाए गए तो आपका इनकी कमाई पर कोई अधिकार नहीं होगा।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव अपने कस्टमर्स से पेमेंट किन-किन तरीकों से ले सकता है?
उत्तर :- सेल्स एग्जीक्यूटिव कस्टमर्स से “Exams Trial Services” के नाम पर चैक या नकद दोनों तरीकों से पेमेंट ले सकता है। पेमेंट लेने के पश्चात पेमेंट की रसीद बनाकर कस्टमर्स को देनी होगी।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव की अर्निंग (Earning) कितनी होगी ?
उत्तर : योग्य सेल्स एग्जीक्यूटिव्स को दस हजार रूपए मासिक की सैलरी पर रखा जाएगा। सेल्स एग्जीक्यूटिव को प्रत्येक महीने में बीस हजार रूपए का टारगेट पूर्ण करना होगा। निर्धारित टारगेट से अधिक कलेक्शन पर 40% तक इंसेंटिव दिया जाएगा।

प्रति वर्ष फीचर्ड लिस्टिंग एवं फीचर्ड कीवर्ड के रिन्यूअल पर टोटल रिन्यूअल कलेक्शन का 20% दिया जाएगा तथा समय-समय पर अन्य लाभ भी दिए जा सकते हैं।

प्रश्न :- सेल्स एग्जीक्यूटिव को उनके द्वारा किए गए कार्यों का भुगतान किस प्रकार किया जाएगा?
उत्तर :- आपका पेमेंट आपके द्वारा उपलब्ध बैंक अकाउंट में प्रत्येक माह की सात तारीख तक ट्रान्सफर कर दिया जाएगा। भुगतान केवल बैंक के माध्यम से ही होगा।

प्रश्न :- मुझे सेल्स एग्जीक्यूटिव बनने के लिए आवेदन करना है, मैं कहाँ संपर्क करूँ?
उत्तर :- सेल्स एग्जीक्यूटिव बनने के लिए आप हमारी हेल्पलाइन नंबर 9529433460 (9 AM से 8 PM IST) पर संपर्क कर सकते हैं।