add your listing

 

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

government school of holya ka bas

प्रिंसिपल विनोद शर्मा के प्रयासों से हाईटेक होता सरकारी स्कूल
Government school becoming high-tech due to efforts of principal

एक तरफ सरकारी विद्यालयों की छवि निजी विद्यालयों की तुलना में काफी हद तक दोयम दर्जे की है जबकि इन विद्यालयों को सरकार की तरफ से काफी सुविधाएँ मिलती हैं और इन्हें योग्य एवं शिक्षित शिक्षकों द्वारा संभाला जाता है। इन विद्यालयों के पिछड़ने का प्रमुख कारण इनका सरकारी होना है क्योंकि सरकारी विद्यालयों में जिम्मेदारी लेने में टालमटोल कर दी जाती है। परन्तु अगर इन्हें भी पूर्ण जिम्मेदारी तथा ईमानदारी के साथ संभाला जाए तो ये सरकारी विद्यालय निजी विद्यालयों से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

इस प्रकार की जिम्मेदारी का अहसास कर उसे अपने विद्यालय पर लागू करने का भरसक प्रयास कर रहे हैं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय होल्याकाबास के प्रधानाचार्य विनोद कुमार शर्मा। शर्मा ने शिक्षक होने के साथ-साथ एक कुशल प्रबंधक की भाँती इस सरकारी विद्यालय को उन सभी भौतिक सुविधाओं से सुसज्जित कर उनका उपयोग करना शुरू कर दिया है जो शिक्षण में सहायक होती हैं तथा कुछ गिने चुने विद्यालयों में ही उपलब्ध होती है। इस विद्यालय में सूचना प्रौधोगिकी का भरपूर इस्तेमाल शिक्षण कार्य के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी लिया जा रहा है। इनके प्रयासों से ही इस छोटे से गाँव का यह विद्यालय सम्पूर्ण जिले में बहुत चर्चित है।

इस विद्यालय ने ई लर्निंग की तरफ भी अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं जिसका ताजा उदाहरण गुरुवार को देखने को मिला जब दिल्ली प्रवासी भामाशाह द्वारा विद्यालय परिसर में डेढ़ लाख रुपयों से निर्मित एक स्मार्ट क्लास रूम का शुभारंभ सीकर जिला शिक्षा अधिकारी द्वितीय दयाल सिंह यादव द्वारा किया गया।

जिला शिक्षा अधिकारी यादव ने अत्याधुनिक तकनीक से युक्त इस क्लास रूम को क्षेत्र का पहला क्लास रूम बताया जिसमे विद्यार्थी ऑडियो विजुअल लर्निंग के माध्यम से हाईटेक शिक्षा प्राप्त करेंगे। उन्होंने विद्यालय के कुशल शैक्षणिक वातावरण तथा उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए संस्था प्रधान विनोद कुमार शर्मा एवं उनकी टीम को धन्यवाद दिया।

 

Government school of Holya Ka Bas becoming high-tech due to efforts of principal

rajputana news