add your listing

 

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

ram janki vivah shrimadhopur

श्रीजी विवाह महोत्सव व श्रीराम जानकी विवाह महोत्सव संपन्न
Shriji Wedding Festival and Shriram Janaki Wedding Festival

श्रीमाधोपुर। कस्बे के आराध्य देव श्रीगोपीनाथ मंदिर में श्रीजी विवाह महोत्सव व श्री रघुनाथ मंदिर में श्रीराम जानकी विवाह मंगल महोत्सव गुरूवार को शाही ठाठ बाट से संपन्न हुआ। श्रीगोपीनाथ मंदिर के महन्त डॉक्टर मनोहर शरण दास ने बताया कि सुबह ठाकुरजी को पंचामृत, गुलाब व केवड़ा के जल से अभिषेक करने के बाद नव पोशाक धारण कराई।

दोपहर 12.15 बजे ठाकुरजी को शाही रथ में सवार कर बैण्ड के साथ हाथी, घोड़े पर सवार बारात को शाही लवाजमें के साथ नगर भ्रमण करवाया गया। लोगों में इस प्रकार से ठाकुरजी के रथ को खींचने की होड़ लगी रही जैसे हर कोई ठाकुरजी का सारथी बनना चाह रहा हो।

बारात में जयपुर, चौमू, गोविन्दगढ़ से आये इस्कॉन मण्डल के भक्त रामनाम संकीर्तन करते हुए नजर आए। कस्बे के लोगों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा व शानदार आतिशबाजी कर बारात का स्वागत किया। महिलाओं द्वारा दो बजे से मेहंदी की रस्म व महिला मंगलगान का आयोजन किया गया तथा 4.30 बजे तोरण व शाम 6 बजे पाणिग्रहण संस्कार संपन्न हुआ। इसके पश्चात विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारो भक्तों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।

इसी तरह रघुनाथ मंदिर में महन्त बुद्धिप्रकाश शर्मा के सानिध्य में सीकर की महिला मण्डल द्वारा मंगल गीत गाये व शाम को भगवान की शादी की रस्म अदा करने के पश्चात भक्तों ने भण्डारे में पंगत प्रसादी ग्रहण की।

shriji vivah shrimadhopur

श्री जानकी वल्लभ मंदिर के महन्त रामगोपाल दास ने बताया कि सुबह ठाकुर जी का गुलाब, केवडा व पंचामृत से अभिषेक करने के बाद दिन में महिला मंगलगान व तोरण की रस्म अदा की गई तथा रात्री में पाणिग्रहण संस्कार संपन्न हुआ।

इस अवसर पर शिवराम प्रभु बोम्बे, मुरारी लाल पारीक, निरंजन सोनी, सुरेश सोनी, राजेश चौधरी, ओमप्रकाश सैनी, बजरंग अमरसरिया, गिरीराज शर्मा,मदनलाल आरीतारी वाला, योगेश चौधरी सहित नगर के अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

News reporter:

Govind Saini

govind saini

 

 

 

 

Shriji Wedding Festival and Shriram Janaki Wedding Festival

rajputana news